Upcanesociety: Sso ID Kya Hoti Hai, Sso Id kaise dekhe? एसएसओ राजस्थान जीओवी इन 2024

Sso ID Kya Hoti Hai, Sso Id kaise dekhe? एसएसओ राजस्थान जीओवी इन 2024

Sso id 2024, एसएसओ आईडी लॉगिन, राजस्थान एसएसओ आईडी, सिंगल साइन ऑन पोर्टल राजस्थान, sso id login, sso id rajasthan, sso login id, sso id rajasthan login, sso ID registration 

SSOID login 2024 - ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए क्लिक करें। 

Rajasthan SSO Portal [Sso.rajasthan.gov.in] की शुरुआत 1 मार्च 2017 में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा हुई थी । इस पोर्टल पर राजस्थान की काफी सारी विभागीय सेवाओं को लिस्ट किया गया है । एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर आप इन सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं । सरकारी विभागों में नौकरी के लिए आवेदन एवं अन्य प्रयोजनों हेतु आपको sso id की जरूरत पड़ती है । 

ऐसे में ssoid एक बहुत ही उपयोगी key है इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए । इसके लिए यूजर्स को अपने लिए login id & password create करना होगा जिसके लिए ऑफिशियल पोर्टल पर लिंक मिल जाती है । SSO-ID create करने से लेकर login तक की समस्त जानकारी आगे लेख में दी गई है । 

SSO ID क्या है ? SSO id registration की पूरी प्रक्रिया 2024 

SSO id एक unique digital identity है जिसका उपयोग राजस्थान में नौकरियों के लिए आवेदन एवं कई ऑनलाइन सेवाओं के उपयोग हेतु login में किया जाता है । SSO Portal पर कई applications लिंक की हुई हैं जिनकी जानकारी आप मात्र एक पोर्टल के जरिए ही ले सकते हैं । 

Rajasthan Single sign on ; पोर्टल पर उपलब्ध किसी तरह की जानकारी लेने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पता होना जरूरी है । जो है - 

sso.rajasthan.gov.in/

Raj SSO ID registration 2024? 

यदि आपने पहले sso id नही बनाई है तो आप पोर्टल पर registration कर अपने लिए एसएसओ आईडी create कर सकते हैं । पंजीकरण के लिए आपको किसी विशेष document की आवश्यकता नहीं पड़ती । 
Note: Ssoid Registration की प्रक्रिया को video format में देखने के लिए डेमो button पर क्लिक करें ।

फिलहाल आप नीचे दी गई process को फॉलो कर registration करके ssoid प्राप्त कर सकते हैं - 

सबसे पहले ऑफिशियल साइट पर विजिट करें । 

Sso id registration 2024
Ssoid registration 2024

Home page पर login, registration दो ऑप्शन मिलते हैं । इनमें आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है । यहां आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं - 
  1. Citizen - नागरिकों को Jan aadhaar अथवा गूगल (Gmail) से रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा उपलब्ध है । 
  2. Udhyog - यहां आप Business Register Number [BRN] से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।
  3. Govt employees - SIPF के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे । 
Citizens के लिए :- 
Janaadhaar अथवा google में से किसी एक को चुने ।

"यहां Google (gmail ) से sso id creat करना बताया गया है ।"

दोनो में से आपको google पर क्लिक करना है । अब आपको आपके device की email id show होने लगती हैं । 

अब आपको email id को select करना है इसके बाद आपको email का password भरना होगा । और अब next button पर क्लिक करना है ।

अब email id का auto validation होगा और आप एक नए पेज पर redirect हो जाते हैं । जहां आपको दी गई लिंक [sso.rajasthan.gov.in]पर क्लिक करना है ।

Sso id 2024
(Click on image for clearer view.)

अब आप Rajasthan SSO portal पर redirect हो जाते हैं जहां available sso id show होगी। और अब आपको अपना password create करना है । 

अब आप जो पासवर्ड बनाना चाहते हैं उसे भरें एवं confirm करें, इसके बाद दिए गए box में अपना Mobile no भरें। और अंत में "register" बटन पर क्लिक करें ।

इस तरह आपकी sso id create हो चुकी है । 

SSOID login | sso.rajasthan.gov.in 2023 

Sso ID login

जब आप इस पोर्टल पर विजिट करते हैं तो home page पर ही आपको लॉगिन फॉर्म मिलता है । जहां आपको sso id , password भरना है इसके बाद CAPTCHA verify करना है । अब login बटन पर क्लिक करके इस पोर्टल पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं ।

Sso-id password भूल गए , दोबारा कैसे प्राप्त करें ?

भूलना लोगों की आम समस्या है । बहुत बार लोग अपनी जरूरी चीजों एवं कामों के बारे में भूल जाते हैं । इसी तरह ऑनलाइन क्षेत्र के यूजर्स अपनी sso id , password भूल जाते हैं लेकिन इसके लिए घबराने की बात नहीं है । आप Rajasthan single sign on portal की मदद से इसके दोबारा प्राप्त कर सकते हैं । 

इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है ।

Home page पर लॉगिन ऑप्शन के नीचे कुछ लिंक्स दी गई हैं इनमें I forgot my digital id (ssoid) पर क्लिक कर आप अपनी Rajsso id recover कर सकते हैं । 

इसी के साथ 
I forgot my password - पर क्लिक कर आप दोबारा पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं । 

I have multiple SSOIDs - यदि किसी यूजर ने 1 से ज्यादा id बना रखी हैं तो वो इस ऑप्शन की मदद से सभी IDs को 1 में ही विलय (Merge) कर सकता है ।

SSO id सम्बन्धी सहायता कैसे मिलेगी ? राजस्थान सिंगल साइन ऑन हेल्पलाइन नम्बर

यदि आप एसएसओ आईडी से जुड़ी कोई समस्या face कर रहे हैं तो इसका निराकरण पोर्टल पर दिए हेल्पलाइन नम्बर एवं ईमेल के जरिए पा सकते हैं । 

Process
इसके लिए home page पर सबसे नीचे जाना होगा । 
दिए गए options में से 'Helpdesk Details' पर क्लिक करें ।
अब नई window open होगी। जिसमें एक लिस्ट show होती है । 

Sso helpline 

अब आपको जिस application [service] से जुड़ी हेल्प चाहिए उसे खोजें । यहां application के सामने आपको OIC name, helpdesk number एवं Helpdesk email दी गई है । 

यहां ध्यान देने वाली बात ये है की आपको जिस application के सम्बन्ध में सहायता चाहिए उसी के साथ दिए helpline number पर contact करना है । 

सेवा समय - कार्यदिवस पर 10 AM से 6 PM तक ।

इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमें कमेंट में बताएं ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें