Upcanesociety: किसका फोन आ रहा है कैसे पता करें? Incoming Caller Name Finder

किसका फोन आ रहा है कैसे पता करें? Incoming Caller Name Finder

 आपमें से कुछ लोगों के फोन काफी आते होंगे और हर किसी का number mobile में save भी नहीं होता होगा। ऐसे में बहुत बार आपको caller को आवाज से पहचान पाने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता होगा। इस समस्या का समाधान हम इस पोस्ट में लेकर आए हैं। अब जब भी आपको बिना caller name के साथ कोई कॉल आए तो घबराने की कोई बात नही है बस फोन का डाटा ऑन करना है । इतना करते ही caller के नम्बर के साथ उसका नाम भी show होना शुरू हो जाता है। इसके बाद आप उस call को recieve कर सकते हैं अथवा reject भी कर सकते हैं। 



लेकिन ये सब आप कैसे कर सकते हैं। किसी भी फोन में पहले से ऐसा कोई फीचर नही होता जिसकी मदद से आप caller id जान पायें। लेकिन ऐसे कुछ सिस्टम्स डेवलप हो चुके हैं जिन्हे इस्तेमाल करके आप basic detail (caller name) जरूर जान सकते हैं, तो समस्त जानकारी के लिए जुड़े रहें पोस्ट के अंत तक... 

कालर का नाम कैसे पता करें? Free Caller Name Finder  

यदि आपको हर दिन कई calls के आंसर देने होते हैं लेकिन कई बार आपको ऐसे कॉल्स भी आते हैं जो बेवजह होते हैं अर्थात आप जिनका उत्तर देना नही चाहते लेकिन मोबाइल में नंबर feed न होने की वजह से आप उन caller की डिटेल्स नही जान पाते जैसे कि उनका नाम [Caller Name/Caller ID] । बैसे तो इसके इसका सोल्यूशन बहुत से ऐप के पास है। लेकिन आज हम आपको एक बहुत ही genuine एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जो की use करने में बेहद ही आसान है और इसका इस्तेमाल आप free में कर पाएंगे। 

Note: Caller ID (Caller name& number) जानने के लिए आपको अपने फोन में डाटा( इंटरनेट) की जरूरत होगी। तो यदि आप कोई ऐसा फोन रखते हैं जो feature fone है अथवा आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट नही है तो इस एप्लीकेशन का कोई लाभ नहीं है। 

Truecaller: caller name finder 

Caller name finder

Truecaller एक बहुत ही फेमस एप्लीकेशन है। इंडिया में इसके यूजर्स की संख्या बहुत है इसी कारण इसपर डाटा अधिक उपलब्ध है। किसी भी कॉल के आने पर ये कॉलर का नाम डिस्प्ले पर show कर देता है लेकिन इसके लिए आपका data on होना चाहिए अथवा कॉल recieve करने से पहले data on करें। इसके बाद आपको कॉलर नेम शो होने लगेगा। यहां आपको पता लग जायेगा कि कोई genuine caller है अथवा spam caller। Caller spam होने पर आप उसे तुरंत ही ब्लॉक कर सकते हैं। जिसके बाद आपको कभी उस number से कॉल नही आयेगी । 

Caller Name की सटीक जानकारी नहीं देता truecaller: truecaller callers के सटीक नाम(जो नाम राष्ट्रीय आईडी में है) नही बताता । बल्कि ये अपने डेटाबेस का इस्तेमाल करता है । फोन में पहली बार truecaller use करने पर ये आपसे पहले कुछ permission लेता है। जिनमे contacts की परमिशन भी शामिल है। ऐसा करने पर यूजर्स के कॉन्टैक्ट की लिस्ट इसके database में शामिल हो जाती है। ऐसे में truecaller अपने इस बड़े डेटाबेस का इस्तेमाल unknown callers के नाम, नम्बर बताने में करता है। 
इसीलिए ये बही नाम show करता है जिस नाम से अन्य यूजर्स ने caller का नंबर save किया है। इस तरह ये आपको कॉलर का unverified नाम, कोई nickname इत्यादि जिससे कॉलर पॉपुलर है, show करेगा। 

FAQs: Caller ID (Caller name& number) finder 

क्या मैं Caller name& number offline पता कर सकता हूं? 

नही, यदि पहली बार किसी अनजान नम्बर से आपको फोन आया है तो फोन करने वाले का नाम जानने के लिए आपको इंटरनेट डाटा की जरूरत होगी। लेकिन यदि पहले भी फोन आ चुका है और उस समय आपका data on था तो ऑफलाइन भी आपको screen पर caller name show होगा। 

क्या में नाम से मोबाइल नम्बर खोज सकता हूं? Mobile number search by Name

Truecaller ये सुविधा अपने यूजर्स कोप्रदान करता है लेकिन इसके लिए आपको app का सब्सक्रिप्शन buy करना होगा।  ये सुविधा app में फ्री में उपलब्ध नहीं है। 

सबसे अच्छा caller id finder app कोन सा है? 

Truecaller, वैसे तो काफी सारे एप्लीकेशंस हैं लेकिन इन सभी में सबसे genuine application Truecaller है। 

Truecaller के अलावा अन्य किस एप्लीकेशन पर caller id check की जा सकती है? 

ऐसे बहुत से एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनसे unknowm caller name पता किया जा सकता है। लेकिन इनका यूजरबेस कम होने के कारण डाटा कम उपलब्ध है, ऐसे में ये हर बार आपको caller name नही दिखा पाएंगे। 
Callapp - caller id & block 
Eyecon caller id and spam block 
Caller id, phone dialer & block
Caller name announcer etc. 

Truecaller app 2024 कैसे इंस्टाल करें? 

ये ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से app को इंस्टॉल एवम आवश्यकता पड़ने पर अपडेट कर सकते हैं। इस ऐप के 1Billion+ डाउनलोड्स हो चुके हैं एवम इसकी 4 (⭐ ⭐ ⭐ ⭐) स्टार की रेटिंग है। ऐप का साइज इस समय 47एमबी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Kolkata fatafat result today [आज का रिजल्ट कोलकाता फटाफट + लकी नम्बर]

 Kolkata Fatafat एक बहुत ही famous online lottery लाइन है। इस लाइन के थ्रू आप हर दिन 8 बार बाजी [Bet] लगा सकते हैं। तो कोई भी यूजर जो कोलकात...