Upcanesociety: Ration card download |यूपी राशनकार्ड स्लिप डाउनलोड एवं प्रिंट कैसे करें 2024?

Ration card download |यूपी राशनकार्ड स्लिप डाउनलोड एवं प्रिंट कैसे करें 2024?

UP ration card download, एफसीएस यूपी राशन कार्ड डाउनलोड, नाम से राशन कार्ड डाउनलोड यूपी, fcs up gov in ration card download 2024, nfsa ration card download, PHH ration card download UP, AAY Ration Card download fcs-up, know your ration card number online [अपना राशन कार्ड नम्बर जाने] 

UP ration card 2024 - download here


आप सभी जानते हैं कि इस ब्लॉग पर हम आपके लिए राशन कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लाते रहते हैं । आज भी ऐसी ही जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं । तो यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है । आज हम आपको बताएंगे कि "UP ration card download & print कैसे कर सकते हैं ?" तो जुड़े रहें पोस्ट के अंत तक ...

Ration card slip kya hai , Kaise download kare ?

जब आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और यदि आप पात्रता को पूरा करते हैं तो आपका नाम एनएफएसए की पात्रता सूची में आ जाता है । राशन कार्ड जारी में बक्त लग सकता है लेकिन यदि आपका नाम सूची में है तो आप राशन के लिए पात्र हैं । प्रमाण के तौर पर आप ऑनलाइन Khadya evam rasad vibhag  की वेबसाइट से ration card slip download कर सकते हैं । इस स्लिप में ration card no, सदस्यों के नाम आधार नम्बर सहित दिए रहते हैं । इसे आप राशन कार्ड के तौर पर उपयोग कर सकते हैं ।

Uttar Pradesh ration card slip download & print ? 

तो यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कराया है और आपका नाम Khadya evam rasad vibhag की सूची में आ गया है तो आप राशन कार्ड की स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट कर सुरक्षित रख सकते हैं । जब तक आपको ration card उपलब्ध नहीं होता इसी स्लिप से आप राशन ले सकते हैं । नीचे दी गई स्टेप्स को पढ़कर आप up ration card slip download कर सकते हैं - 
  • Ration Card Download करने के लिए खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर विजिट करें।

  • होम पेज पर थोड़ा नीचे आने पर महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में आपको "राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें" लिंक पर क्लिक करना है । 
  • अब आप दूसरी साइट पर redirect हो जायेंगे। यहां आपको इस तरह का पेज मिलेगा । 
    Ration card download Uttar Pradesh

  • यदि आपको राशन कार्ड संख्या पता है तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें । 
  • अब आपको राशन कार्ड संख्या और CAPTCHA भरकर खोजें पर क्लिक करना है । इस तरह आपका राशन कार्ड अथवा डिजिटल राशन कार्ड ओपन हो जाता है जिसे आप download & print कर सकते हैं ।

यदि आपको राशन कार्ड नम्बर नही पता है तो अन्य विवरण से खोज सकते हैं । इसके लिए आपको जिला, क्षेत्र, ब्लॉक/टाउन, कार्ड का प्रकार , मुखिया का नाम भरना है । इसके बाद captcha भरकर खोजें पर क्लिक करें । 

Ration card list 2024 से ऐसे करें राशन पात्रता पर्ची डाउनलोड?

इसके साथ ही आप nfsa की सूची से भी पात्रता पर्ची( ration card download) कर पाएंगे। राशन कार्ड सूची देखें की प्रक्रिया नीचे दी गई है।
  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग के Official Website fcs.up.gov.in पर जाना होगा ।
  • इसके बाद आपको पेज पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची का बिकल्प दिखाई देगा उसे आपको क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी ,आपको उस लिस्ट में से अपना जिला चुनकर उस पर क्लिक करे ।
  • अब आपको अपने Town , block को select करना है ।
  • Town block चुनने के बाद आपको एक और सुची दिखाई देगी जिसमें आपको अपना गांव या फिर वार्ड चुनना होगा ।
  • इसके बाद आपको राशन के दुकानदारो की लिस्ट दिखाई देगी, उनमें से जो राशन दुकानदार आपके एरिया के हैं उसके अनुसार आपको अपना राशन कार्ड के टाइप पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको UP Ration card list 2024 में अपना नाम खोजना होगा, नाम मिलने के बाद आप पुरे परिवार का लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप नाम के आगे लिखे राशन कार्ड नम्बर पर क्लिक कर परिवार के जुड़े सदस्यों के नाम लिस्ट में देख सकते हैं ।
  • राशन कार्ड ओपन हो जाने पर आप इस पर्ची को PDF में डाउनलोड कर सकते हैं । असली ration card खो जाने की स्थिति में आप इस e ration card को राशन लेने में उपयोग कर सकते हैं।

इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमें कमेंट में बताएं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Kolkata fatafat result today [आज का रिजल्ट कोलकाता फटाफट + लकी नम्बर]

 Kolkata Fatafat एक बहुत ही famous online lottery लाइन है। इस लाइन के थ्रू आप हर दिन 8 बार बाजी [Bet] लगा सकते हैं। तो कोई भी यूजर जो कोलकात...